कहानियां - 3 दोस्तों की कहानी

कहानियां - 3 दोस्तों की कहानी

लूका-छुपी - Luka Chhupi hindi Story


लूका-छुपी - Luka Chhupi

जेम्स, उनकी बहन सैली और मार्क, उनका BFF ( बेस्ट फ्रेंड फॉरएवर ) बन गए थे। वे पूरे दिन खेल रहे थे , लेकिन अब जब यह अंधेरा होने लगा और देखने में मुश्किल आरही थी , तब उनके पास करने के लिए कुछ नहीं था। वे फ़ुटबॉल नहीं खेल सकते थे क्योंकि बोल नहीं दिख रहा था। वो लोग अंदर नहीं जाना चाहते थे, और एक खेल खेलते थे क्योंकि यह एक सुंदर वसंत की रात थी और वे बाहर रहना पसंद करते थे, खासकर सभी सर्दियों के लंबे समय के अंदर खेलने के बाद। मार्क ने उदास स्वर में कहा, " उन्हें नहीं पता था कि उन्हें क्या करना है और घर जाने के लिए उन्हें बहुत जल्दी थी। " जेम्स ने जवाब दिया, '' मैं आगे आता हूं। "हमारे पास अभी भी समय है - एक और खेल के लिए।" तब सैली ने कहा, "मेरे पास एक विचार है! चलो छिपन - छिपाई खेलते हैं।"

"मैं बस यही कहने जा रहा था," जेम्स ने कहा। "याह, मैं शर्त लगाऊंगा," उसकी बहन ने जवाब दिया। "आप हमेशा कहते हैं कि आप जो भी सोच रहे थे उसके बारे में सोच रहे थे," वह बोले। "ऐसा न करें!" जेम्स ने ऊंची आवाज में कहा। "ऐसा भी करें," सैली चिल्लाया। मार्क बस जमीन पर नीचे देखा और उसके सिर को एक तरफ से हिला दिया। "वे इसे फिर से कर रहे हैं," वह खुद को कुर्सी पर बैठे। फिर वह चिल्लाया, "ठीक है, चलो खेलते हैं और छुप-छुप कर तलाश करेंगे!" "100 - 99 - 98 - 97 ....." सैली और मार्क ने बहस करना बंद कर दिया, एक-दूसरे को देखा, और अलग-अलग दिशाओं में भागते हुए छिपते हुए जगह पाते हैं। दूरी में वे अब भी मार्क की गिनती सुन सकते हैं "3 - 3 - 2 - 1. तैयार है या नहीं, यहाँ आओ! " फिर वह मुड़ गया और उन जगहों की तलाश करने लगा, जहाँ वे छिपे हो सकते हैं।

सैली को ढूंढना आसान था। वह हमेशा भागती थी और फिर बैकसो परिक्रमा करती थी कि वह "बेस" के करीब होगी, जिसे टैग किए जाने से पहले प्राप्त करने के लिए सुरक्षित जगह है। मर्क ने सबसे बड़ी ट्रेन्ड की ओर देखा। लेकिन वह वहां नहीं थी। " मैं शर्त लगाता हूँ कि वह उस बड़ी झाड़ी के पीछे है, "उसने खुद से कहा। वह उसके पास गया और उसे टैग करने के लिए तैयार था, लेकिन वह वहां भी नहीं थी।

जैसे-जैसे वह घूमा, उसने जेम्स को "बेस" की ओर भागते हुए देखा और उसके बाद उसे बाहर निकाल दिया। जेम्स के कंधे को छूने से ठीक पहले, जेम्स ने "बेस" को टैग किया और "सुरक्षित!" चिल्लाया, "क्या आपने सैली को अभी तक देखा है?" जेम्स ने पूछा। "नहीं," मार्क ने कहा। मुझे इसकी तलाश नहीं हो पा रही है कि इसे देर से मिल रहा है और हमें घर जाने की आवश्यकता है।

इसलिए दोनों लड़कों ने चिल्लाया "सैली बाहर आओ, देर हो चुकी है।" लेकिन कोई जवाब नहीं था। फिर भी अंधेरे में एक छोटी सी भी छींटे नहीं। फिर से चिल्लाया। "सैली बाहर आओ, देर हो चुकी है। फिर भी कोई जवाब नहीं आया।" सैली से। वे चिंतित रहने लगे और उसकी खोज करने लगे। जब वे उस इलाके में घूमने लगे, तो उन्होंने कहा, '' सैली, आओ, हम हार मान लेते हैं; आप सुरक्षित नहीं हैं। "लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कहाँ दिखते थे, या उन्होंने कितना बाहर बुलाया, सैली ने जवाब नहीं दिया। यह ऐसा था जैसे वह गायब हो गया है।

सैली सोच रही थी कि क्या हुआ था। वह याद कर सकती थी कि छिपने के लिए एक बड़े पेड़ के नीचे एक पेड़ से गिर रहा था। लेकिन, जैसा कि उसने देखा, उसने देखा कि उसके सिर के एक छोटे से छेद के माध्यम से सितारों को देखा गया था। वह पेड़ के नीचे रेंगने वाले छेद में गिर गई थी ट्रंक। "मदद!" वह चिल्लाया और उसकी आवाज सुनी कि क्या एक गुफा रहा होगा। "मदद! मदद, मदद, मदद! ”

"क्या आपने सुना है कि जेम्स?" थोड़ी देर बाद लड़के बड़े पेड़ के तने के पास खड़े थे। “अरे! क्या आप इस पेड़ के नीचे फंस गए हैं? ”जेम्स ने पूछा। "की तरह," सैली चिल्लाया। "जब मैं छिपाने के लिए क्रॉल किया, तो मैं एक गुफा में गिर गया। कृपया मेरी मदद करें, मैं डर गया। यह अंधेरा है और मैं बाहर नहीं निकल सकता।"

मार्क ने कहा, "जेम्स तुम सैली के साथ रहो और मैं मेरे डैड को ले जाऊंगा।" फिर वह अंधेरे में धराशायी हो गया। "डरो मत," जेम्स ने कहा। "मैं तुम्हारे साथ यहीं हूँ।" "नहीं, तुम। ' फिर से नहीं, "सैली ने कहा।" तुम वहाँ हो और मैं यहाँ नीचे हूँ। "सैली गुफा के अंधेरे में बदल गया, वह कुछ में टकराया, चिल्लाया, और रोने लगा।

"क्या गलत है?" जेम्स चिल्लाया। "यहाँ मेरे साथ कुछ नीचे है," सैली ने कांपती आवाज़ में जवाब दिया। इसके बाद, मार्क और उसके पिता ने जंगल के माध्यम से कैमरिंग की। मार्क के पिता ने घुटने टेक दिए और पूछा कि वह ठीक है। वह उसके रोने और चिल्लाने की आवाज सुन सकता था। "सैली, क्या आप आहत हैं?" उन्होंने पूछा। "नहीं," उसने कहा। "लेकिन मैं डरी हुई हूं और मेरे साथ यहां नीचे है।" "सैली वापस खड़े हो जाओ। मैं एक रस्सी को कम कर रहा हूं और एक सेकंड में तुम्हारे साथ नीचे हो जाएगा।"

मार्क के पिताजी ने रस्सी को पेड़ से बांध दिया, पेड़ के तने के नीचे छेद पाया, थोड़ा सा घिसटते हुए, और गुफा में नीचे की ओर चला गया। आमतौर पर वह नीचे रस्सी से आते हुए दिखाई दिया और रोना बंद कर दिया। लेकिन केवल वह ही नहीं था, बल्कि गुफा से उज्जवल हो गया यह गुफा के फर्श और दीवारों के सामने नाचता है।

जब वह गुफा के फर्श पर पहुंचा, उसने सैली पर रोशनी डाली और एक बड़े गले लगा दी। "वह भयभीत नहीं होगा," उन्होंने कहा। "मैं कुछ ही समय में आपके यहाँ से निकल जाऊंगा।" फिर उसने चारों ओर प्रकाश चमकाया, उसने देखा कि वह एक छोटी गुफा में गिर गया है। और उसके बहुत करीब, गुफा के बीच में, कुछ परतों वाले पुराने कंबल में लिपटा हुआ था।

"मार्क, जेम्स, यहाँ कुछ नीचे है। मैं इसे रस्सी से बांधने जा रहा हूं और मैं चाहता हूं कि आप इसे बाहर निकाल दें। ” "ठीक है," उन्होंने जवाब दिया। लड़कों ने वस्तु को बाहर निकाला, इसे खोल दिया, और रस्सी के ढीले छोर को वापस गुफा में गिरा दिया। गुफा गहरी नहीं थी और मार्कसाइड ने अपने सिर के ऊपर सैली को बढ़ाया ताकि वह बाहर निकल सके। । उसने फिर रस्सी को पकड़ लिया और थोड़ा कूदने के साथ, उद्घाटन करने वाले को खुद को बाहर खींचने में सक्षम था।

"एक कप गर्म चाय के लिए मेरे घर पर वापस आ जाओ। मैं आपके माता-पिता को फोन करूंगा ताकि वे चिंतित न हों, और हम देखेंगे कि खजाना सैली को क्या मिला।" उसने कहा।

जब वे मार्क के घर में पहुँचे, तो उन्होंने अपनी चाय पी और खजाने की खोज शुरू की। उन्होंने लकड़ी के बक्से को प्रकट करने के लिए पुराने कंबल के कपड़े की परतों को ध्यान से देखा। उन्होंने धीरे-धीरे इसे खोला और विस्मय में घूर गए।

सैली ने अविश्वास में कहा। मुझे विश्वास नहीं है कि मैं क्या देख रहा हूं। "लड़कों और मार्क के पिता बस घूरते थे। बॉक्स में हर रंग के गहने थे जिनकी आप कल्पना कर सकते थे। हीरे, माणिक, नीलम, और पन्ना आकार और आकारों के पन्नों में थे। यह देखकर कि वे कई सिक्कों और मोतियों की माला देख सकते थे। "हम अमीर हैं," लड़के चिल्लाए। "बिलकुल नहीं," मार्क के पिता ने बाधित किया। "किसी ने इसे खो दिया हो सकता है और मुझे नहीं लगता कि आपको इसमें से किसी पर भी खर्च करने की योजना बनानी चाहिए, जब तक कि हमें थोड़ा और पता न चल जाए। इसके अलावा, सैली ने इसे पाया। " "मैं इसे साझा नहीं करूंगा," सैली ने खुशी से कहा। "यह अच्छी सैली है," मार्क्स डैड ने उत्तर दिया। लेकिन सही बात यह है कि अधिकारियों से संपर्क करें। "

अगले दिन, उन चारों में से एक सैली की माँ को पुलिस स्टेशन ले जाया गया, उन्होंने बताया कि क्या हुआ था, और अपनी जाँच के दौरान पुलिस को पकड़ने के लिए खजाना दे दिया। उन्होंने पुलिस स्टेशन को दुखी छोड़ दिया यहाँ तक कि डबल डूल्ड आइसक्रीम कोन मार्क मार्क पिता ने उनके लिए खरीदी हुई मुस्कुराहट उन्हें वापस नहीं दी।

उन्होंने कहा कि पुलिस से कई सप्ताह बीत गए। फिर एक शाम, मार्क के जेम्स, सैली और उनके माता-पिता को रोक दिया। "पुलिस ने सिर्फ इतना कहा कि मुझे लगता है कि आपको अभी आना चाहिए," उन्होंने कहा। "मुझे डर है कि खजाने के बारे में कुछ बुरी खबर है। पुलिस अपने रास्ते पर है और जब भी आप यहां पहुंचेंगे, तब सब कुछ समझा देंगे।"

मार्क के घर की सवारी के दौरान सैली और जेम्स ने यह नहीं कहा। क्योंकि यह "बुरी खबर" थी कि खजाना किसी और का था, यहां तक कि विचारशील भी शायद इसे खो दिया। "जो कुछ भी ers खोजकर्ताओं-रखने वालों 'के साथ हुआ।" "आपने सैली को क्या कहा?" उसकी माँ ने पूछा। "ओह, कुछ नहीं।" सैली ने जवाब दिया। फिर उसने कार को गूँजने वाली लंबी, उदास आह भरी।

जब वे मार्क के घर पहुंचे, तो पुलिस वहां खजाने के बक्से के साथ थी। सैली के प्रवेश करते ही, कप्तान ने अपना परिचय दिया और कहा, "सैली, यह तुम्हारा है। आपके माता-पिता को महत्वपूर्ण कागजात पर हस्ताक्षर करने की जरूरत है, लेकिन बॉक्स और उसके महाद्वीप आपके हैं।"

सैली, मार्क, और जामश्री ने खुशी के साथ कमरे में नृत्य किया। तब सैली ने कहा, "बुरी खबर क्या है?" कप्तान मुस्कुराया और कहा। "खजाने की कीमत अधिक पैसा है जो आप सोच सकते हैं और आपके द्वारा प्राप्त धन के साथ जिम्मेदारी आती है।" सैली को बिल्कुल समझ नहीं आया कि कप्तान किस बारे में बात कर रहा था और वास्तव में यह कोई मायने नहीं रखता था।.

मार्क ने पूछा, "क्या आप साझा करने जा रहे हैं?" "बेशक," सैली ने कहा। "अगर आपने और जेम्स ने मेरी मदद नहीं की है तो मैं अभी भी वहां रह सकता हूं।" कई दिनों बाद सैली ने उसके घर पर पूछा। "मैंने फैसला किया है उसके बेचे जाने के बाद खजाने से पैसा निकालना, "उसने कहा। मैं अपनी माँ और पिताजी को 1/6, मार्क के माँ और पिताजी को 1/6, जेम्स को 1/6, मार्क, 1/6 दे रहा हूँ।" और मेरे लिए 1/6। "" अतिरिक्त 1/6 है, "मार्क ने गर्व के साथ कहा। वह प्यार करता था कि सैली की गणना में माथंड सही था।

"कोई बात नहीं है," सैली ने कहा। "बहुत है," जेम्स ने कहा। "नहीं है," सैली ने नाराजगी भरे स्वर में कहा। जैसा कि मार्क ने कहा था, "वे फिर से उस पर हैं," सैली ने कहा, "यही कारण है कि एक अतिरिक्त 1/6 नहीं है! मैं इसे चर्च को दे रहा हूं जो उन कम और जरूरतमंद लोगों को दिया जा सकता है। “उसकी माँ और पिता ने कहा कि वह एक देखभाल करने वाली और ज़िम्मेदार चीज़ थी। उन्हें उस पर बहुत गर्व था और वह जानता था कि वह समझती है कि कप्तान का क्या मतलब है जब उसने कुछ दिन पहले ही खजाने को अपने पास रख लिया था।

भीमा गधे की कहानी - YOUTUBE VIDEO


भीमा गधा | Bheema Gadha के बारे में अधिक जानकारी.
पुस्तक का नाम :भीमा गधा
पुस्तक के लेखक :किरण कस्तूरिया
पुस्तक की श्रेणी :बच्चे, गधे की कहानी,
Publisher By :- WWW.HINDISTORYBOOK.IN

आपको ये कहानी पसंद आ सकती है